वाराणसी: PM मोदी ने गंगा विलास क्रूज को दिखायी हरी झंडी, टेंट सिटी का किया उद्घाटन

Uttarakhand Press News, 13 January 2023: वाराणसी: वाराणसी के लिए आज का दिन (13 जनवरी) बेहद खास रहा. शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविदास घाट पर प्रोग्राम में गंगा विलास क्रूज को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और वाराणसी में टेंट सिटी का लोकार्पण भी किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल कार्यक्रम के जरिये काशी के साथ बिहार और पश्चिम बंगाल की 1200 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. उन्होंने सबसे लंबे जलमार्ग पर वाराणसी से डिब्रूगढ़ के लिए गंगा विलास क्रूज और मालवाहक जलयान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने गंगा पार रेती पर बसी वाराणसी में टेंट सिटी और गाजीपुर व बलिया में बनी चार फ्लोटिंग जेटी का उद्घाटन किया. वहीं बिहार के दो जिलों में पांच सामुदायिक घाट की भी आधारशिला रखी.

रविदास घाट पर आयोजित भव्य समारोह में प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से जुड़े और गाजीपुर के सैदपुर, चोचकपुर, जमानिया और बलिया के कंसपुर में चार फ्लोटिंग कम्युनिटी जेटी का उद्घाटन किया. इसके अलावा बिहार में पटना जिले के दीघा, नकटा दियारा, बाढ़, पानापुर और समस्तीपुर जिले के हसनपुर में पांच सामुदायिक घाटों की आधारशिला रखी.

उन्होंने पश्चिम बंगाल में हल्दिया मल्टी मॉडल टर्मिनल और गुवाहाटी में पूर्वोत्तर के लिए समुद्री कौशल विकास केंद्र का भी लोकार्पण किया. पीएम मोदी ने गुवाहाटी में पांडु टर्मिनल में जहाज मरम्मत सुविधा और एलिवेटेड रोड का शिलान्यास भी किया. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय जलपत्तन मंत्री सर्बानंद सोनोवाल वाराणसी के रविदास घाट पर मौजूद रहे. वर्चुअल कार्यक्रम के समापन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ टेंट सिटी पहुंचे और वहां बोट रेस ट्रॉफी का अनावरण किया.

शुक्रवार को एमवी गंगा विलास ने वाराणसी से अपनी यात्रा की. 51 दिनों में लगभग 3,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगा और बांग्लादेश होते हुए असम के डिब्रूगढ़ पहुंचेगा. इस दौरान यह क्रूज भारत एवं बांग्लादेश से गुजरने वाली 27 नदी प्रणालियों के रास्ते अपनी मंजिल तक पहुंचेगा. इस गंगा विवास क्रूज के माध्यम से 50 पर्यटन स्थल आपस में जुड़ेंगे. रिवर क्रूज गंगा विलास में यात्रा करने के लिए विदेशी पर्यटक वाराणसी पहुंच चुके हैं और उनका पहला जत्था आज रवाना होगा. (PM Modi in Varanasi)

Read Previous

Auli Snowfall: बर्फ से लकदक हुई औली की पहाड़ियां, फरवरी में होने हैं विंटर गेम्स

Read Next

Makar Sankranti: मकर संक्रांति पर हरिद्वार में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, गंगा में लगा रहे पुण्य की डुबकी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *