Uttarakhand: भारत से नेपाल गैस सिलेंडर पहुंचा रहे लोगों पर लगेगी रोक, इस्तेमाल हो रहा आधार और राशन कार्ड

Uttarakhand Press 28 October 2023: दोहरी नागरिकता रखते हुए भारत में योजनाओं का लाभ उठा रहे लोगों के साथ ही अब ऐसे लोगों को भी पता लगाया जायेगा जिन्होंने गलत तथ्य देकर आधार कार्ड और राशन कार्ड बनवा रखे हैं। ऐसे आधार और राशन कार्ड निरस्त करने के साथ ही इन्हें बनवाने में मदद करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों पर भी कार्रवाई होगी।

आधार कार्ड, राशन कार्ड, नागरिकता की जांच की जाएगी:
उत्तराखंड में करीब 250 किमी.सीमा नेपाल से लगी हुई है। सीमा क्षेत्र में तमाम ऐसे लोग है, जो दोहरी नागरिकता के साथ भारत में रहते हुए अपना कारोबार कर रहे हैं साथ ही भारतीय योजनाओं का लाभ भी ले रहे हैं, ऐसे लोगों ने भारत में जमीनें तक खरीद रखी हैं। सरकार ने अब ऐेसे मामलों की जांच का निर्णय ले लिया है। सीमा क्षेत्र में लोगों के आधार कार्ड, राशन कार्ड, नागरिकता आदि की जांच की जायेगी।

जालसाजों की हो रही पहचान:
अपर जिलाधिकारी शिवकुमार बरनवाल ने शुक्रवार को कहा है कि सीमा क्षेत्र में गलत तथ्य देकर भारतीय आधार कार्ड और राशन कार्ड बनाने वालों की पहचान की जा रही है। गलत ढंग से दस्तावेज बनाकर भारतीय गैस, सस्ता राशन आदि भारत से नेपाल ले जाने वालों पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि झूलाघाट में रह रहे एक परिवार के पास दोहरी नागरिकता और भारतीय आधार कार्ड और अन्य दस्तावेज होने का पता लगा है। जिलाधिकारी के निर्देश पर उपजिलाधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं।

Read Previous

उत्तराखंड के कई शहरों पर मंडरा रहा भूस्खलन का खतरा, मसूरी-नैनीताल के लिए बनेगा मानचित्र

Read Next

बदायूं में दर्दनाक हादसा: दो स्कूल वाहनों में जोरदार टक्कर, दो बच्चों समेत तीन की मौत, 8 बच्चे अस्पताल में भर्ती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *