उत्तराखंड बनेगा ग्लोबल टूरिज्म डेस्टिनेशन, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 4800 करोड़ के निवेश पर किए दस्तखत

Uttarakhand Press 28 September 2023: वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए औद्योगिक घरानों को आमंत्रित करने ब्रिटेन गए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का दौरा काफी सफल साबित हो रहा है। पहले दिन 2000 करोड़ रुपये के करार पर हस्ताक्षर के बाद अब उत्तराखंड में निवेश के लिए कयान जेट और ऊषा ब्रेको के साथ 4800 करोड़ रुपये के एमओयू हस्ताक्षरित किए गए। कयान जेट उत्तराखंड में स्कीइंग रिसॉर्ट व केबल कार और ऊषा ब्रेको लिमिटेड रोप वे विकसित करने के क्षेत्र में निवेश करेगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लंदन दौरे में रोड शो के दौरान कई प्रमुख औद्योगिक घरानों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। औद्योगिक समूह कयान जेट ने उत्तराखंड में स्कीइंग रिसार्ट के लिए 2100 करोड़ और केबल कार प्रोजेक्ट के लिए 1700 करोड़ के निवेश के एमओयू हस्ताक्षरित किए। रोपवे क्षेत्र की अग्रणी कंपनी ऊषा ब्रेको ने हरिद्वार व अन्य जिलों में रोप वे विकसित करने के लिए 1000 करोड़ का एमओयू हस्ताक्षरित किया। उत्तराखंड की ओर से सचिव उद्योग विनय शंकर पांडेय ने इन एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

शामिल हुए 80 औद्योगिक घराने:
इस कार्यक्रम में शिक्षा, पर्यटन, आईटी और स्वास्थ्य क्षेत्र के 80 औद्योगिक घराने शामिल हुए। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में गए प्रतिनिधिमंडल ने इंडिया हाउस के अलावा पार्लियामेंट हाउस का भी दौरा किया और ब्रिटेन की संसद के सदस्यों के साथ बातचीत की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सभी निवेशकों को दिसंबर में होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन में उत्तराखंड आने का आमंत्रण भी दिया।

उत्तराखंड बनेगा ग्लोबल टूरिज्म डेस्टिनेशन:
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विश्व पर्यटन दिवस का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार उत्तराखंड को ग्लोबल टूरिज्म डेस्टिनेशन बनाने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। उत्तराखंड में वेलनेस टूरिज्म और विलेज टूरिज्म के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं।

बनेंगे कन्वेंशन सेंटर:
सरकार ऋषिकेश व अन्य स्थानों पर विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर बनाने जा रही है। भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ने उत्तराखंड सरकार की विभिन्न नीतियों और सकारात्मक दूरदृष्टि की सराहना की। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राष्ट्रीय राजधानी से कुछ दूरी पर होने के कारण दिल्ली व एनसीआर के निवासियों के लिए वीकेंड डेस्टिनेशन के रूप में विकसित हो रहा है। इस अवसर पर सचिव मुख्यमंत्री आर मीनाक्षी सुंदरम, महानिदेशक उद्योग रोहित मीणा और अपर स्थानिक आयुक्त अजय मिश्रा भी उपस्थित थे।

Read Previous

Uttarakhand: शादी का झांसा देकर युवती के साथ युवक ने किया दुष्कर्म, ब्लैकमेल करने के लिए बनाए अश्लील वीडियो

Read Next

Uttarakhand: जोशीमठ में भूकंप से हो सकती है भारी तबाही, एक्सपर्ट ने स्थापित किए सिस्मोलॉजिकलनेटवर्क

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *