Coronavirus Updates: उत्तराखंड में 1 कोरोना संक्रमित की मौत, मिले 3 नए मरीज

Uttarakhand Press News, 2 January 2023: कोविड के नए वैरियंट की दहशत के बीच उत्‍तराखंड में एक कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हो गई है। वहीं राज्‍य में तीन नए कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं।

रविवार को जारी हुए कोरोना हेल्‍थ बुलेटिन में इसकी पुष्टि हुई है। राज्‍य में फ‍िलहाल एि‍क्‍टव संक्रमितों की कुल संख्‍या 34 है। रविवार को मिले तीन संक्रमितों में दो मरीज देहरादून और एक मरीज नैनीताल में मिला है। वहीं एक संक्रमित की मौत देहरादून में हुई है।

जिले में 10 दिन बाद कोरोना का एक पाजिटिव केस

नैनीताल जिले में 10 दिन बाद रविवार को एक व्यक्ति कोरोना पाजिटिव मिला है। वहीं, कोरोनारोधी सतर्कता डोज को लेकर विभागीय निष्क्रियता से लोग परेशान हैं। हेल्थ बुलेटिन की रिपोर्ट के अनुसार रविवार को 61 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट जारी हुई। जबकि नौ लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए लैब भेजे गए हैं।

दुर्भाग्य है कि जब से कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ.7 को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश मिले हैं, इसके बाद से ही जिले में कहीं भी कोविशील्ड वैक्सीन की सतर्कता डोज उपलब्ध नहीं है।

लोग विभागीय अधिकारियों को फोन करते हैं, लेकिन सही जवाब नहीं मिल पाता है। इस समय जिले के तीन वैक्सीनेशन केंद्रों में केवल कोवैक्शीन ही उपलब्ध है, लेकिन इस वैक्सीन को लगाने वाले लोगों की संख्या नहीं के बराबर हैं।

नेपाल ने सीमा पर स्थापित की हेल्थ डेस्क

चीन में कोरोना के मामले बढ़ते देख कर पड़ोसी देश नेपाल सजग प्रतीत हो रहा है। नेपाल के स्वास्थ्य विभाग द्वारा भारत से लगी सीमा पर अपने क्षेत्र में हेल्थ डेस्क खोल दी है। भारत से अपने देश जा रहे नेपाली नागरिकों से स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है। हल्का बुखार, सर्दी, खांसी-जुकाम होने पर एंटीजन जांच की जा रही है।

पिथौरागढ़ जिले की नेपाल से लगी सीमा में बैतड़ी जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना को लेकर विशेष सावधानी बरती जा रही है। भारत नेपाल को जोड़ने वाले सात अंतरराष्ट्रीय पुलों में मात्र झूलाघाट पुल पर नेपाल की तरफ हेल्थ डेस्क खुली है।

जहां पर भारत से अपने देश जाने वाले नेपाली नागरिकों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है और एंटीजन जांच करते हुए सभी नेपाली नागरिकों से मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है।

बैतड़ी जिले के स्वास्थ्य प्रमुख सीएमओ डा. योगेश भट्ट ने बताया कि अभी तक कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं पाया गया है और सभी से मास्क पहनने और बुखार, सर्दी, जुकाम होने पर एंटीजन जांच के लिए अपील की जा रही है।

झूलाघाट में नेपाल के हेल्थ डेस्क के प्रभारी सूरज धामी के साथ सहायक विरेंद्र कठायत, लैब टे​क्नि​शियन राजेंद्र राम लुहार, धनवीर धामी और कार्यालय सहयोगी खेम राज भट्ट एंटीजन जांच कर रहे हैं।

इधर भारत में अभी इस तरह की जांच नहीं हो रही है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एचएस ह्यांकी ने बताया कि भारत-नेपाल सीमा पर एंटीजन जांच के लिए सरकार से किसी तरह के दिशानिर्देश नहीं हैं।
नैनीताल हाईकोर्ट में बिना मास्क प्रवेश पर प्रतिबंध

वहीं नैनीताल हाईकोर्ट समेत प्रदेश की अन्य अदालतों में पहले ही मास्क के बिना प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने इस बारे में पूर्व में ही आदेश जारी कर दिए थे। प्रदेश सरकार की ओर से जारी कोविड गाइडलाइन को हाईकोर्ट सहित प्रदेश की अदालतों में भी प्रभावी कर दिया गया है।

बिना सूचना अस्पताल के गेस्ट हाउस में ठहराए विदेशी नागरिक

वहीं विकासनगर में लेहमन क्रिश्चियन अस्पताल हरबर्टपुर के प्रबंधन को बिना सूचना अमेरिका के एक परिवार के चार सदस्यों को गेस्ट हाउस में ठहराना भारी पड़ गया। स्थानीय अभिसूचना इकाई की ओर से दिए गए प्रार्थना पत्र पर पुलिस ने अस्पताल के प्रबंध संचालक के खिलाफ विदेशी अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया है।

Read Previous

Pele Died: नहीं रहा फुटबॉल का “द ब्लैक पर्ल” 82 वर्ष की उम्र में पेले का निधन

Read Next

जम्मू कश्मीर: राजौरी के डांगरी में आतंकी हमला, 2 की मौत और 4 घायल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *