ब्राजील के शहरों में बाढ़ आने से कई लोगों की मौत, कार्निवल उत्सव हुआ रद्द

Uttarakhand Press News, 20 February 2023: ब्राजील की सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य साओ पाउलो बाढ़ और भूस्खलन से बुरी तरह प्रभावित है। ब्राजील के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि का उत्तरी साओ पाउलो राज्य के कई शहरों बाढ़ और भूस्खलन के कारण गंभीर स्थिति पैदा हो गई है। उन्होंने बताया कि बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 24 लोगों की मौत हो गई है और यह संख्या अभी बढ़ सकती है।

कार्निवल उत्सव रद्द
साओ पाउलो के दो शहर साओ सेबस्टियाओ और बर्टिओगा सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। दोनों शहरों ने अपने कार्निवल उत्सव को रद्द कर दिया है, क्योंकि बचाव दल लापता, घायलों और मलबे में मृत लोगों को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। साओ सेबेस्टियाओ के मेयर फेलिप ऑगस्टो ने कहा कि हमारे बचाव दल कई स्थानों पर जाने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं; यह एक अराजक स्थिति है। ऑगस्टो ने अपने सोशल मीडिया चैनलों पर अपने शहर में व्यापक विनाश के कई वीडियो पोस्ट किए हैं। जिसमें पानी भरी सड़क पर खड़े स्थानीय लोगों द्वारा एक बच्चे को बचाए जाने का वीडियो भी शामिल है।

गवर्नर ने सार्वजनिक आपदा आदेश जारी किया
साओ पाउलो राज्य सरकार ने एक बयान में कहा कि क्षेत्र में बारिश एक दिन में 600 मिलीमीटर से अधिक दर्ज गई है, जो इतनी कम अवधि में ब्राजील में अब तक की सबसे अधिक बारिश में से एक है। राज्य सरकार ने कहा कि अकेले बर्टिओगा में उस अवधि के दौरान 687 मिलीमीटर बारिश हुई। गवर्नर तारसीसियो डी फ्रीटास ने एक बयान में कहा कि उन्होंने सेना से समर्थन का अनुरोध किया है, जो इस क्षेत्र में दो हवाई जहाज और बचाव दल भेजेगा। उन्होंने उबातुबा, साओ सेबस्टियाओ, इल्हाबेला, कारागुआटाटुबा और बर्टिओगा शहरों के लिए एक सार्वजनिक आपदा आदेश जारी किया।टीवी फुटेज में दिखाया गया है कि घरों में बाढ़ आ गई है और केवल छत दिखाई दे रही है। स्थानीय निवासी वस्तुओं और लोगों को उच्च स्थानों पर ले जाने के लिए छोटी नावों का उपयोग कर रहे हैं। एक सड़क जो रियो डी जनेरियो को सैंटोस के बंदरगाह शहर से जोड़ती है, भूस्खलन और बाढ़ से अवरुद्ध हो गई है।

Read Previous

चारधाम यात्रा 2023: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज परखेंगे यात्रा की तैयारियां, सचिवालय में होगी विभागीय अधिकारियों की बैठक

Read Next

iPhone पाने की सनक में डिलीवरी बॉय की कर दी हत्या, फिर तीन दिन घर में रखी लाश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *