Earthquake in Indonesia: इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.2 रही तीव्रता

Uttarakhand Press News, 16 January 2023: बाली: इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर सोमवार तड़के 6.2 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया. भूकंप के झटके इतने जोरदार थे कि लोगों में अफरातफरी मच गई. लोग अपने घरों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थानों की ओर भागने लगे. हालांकि, अभी तक किसी के जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के अनुसार इंडोनेशिया के तट तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.2 मापी गयी. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने अपनी वेबसाइट पर एक अपडेट में कहा कि भूकंप इंडोनेशिया के सिंगकिल शहर से 40 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में आया.

भूकंप 37 किलोमीटर की गहराई पर 03:59 बजे (स्थानीय समय) पर दर्ज किया गया. अब तक, देश में किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं है. यह क्षेत्र दक्षिण पूर्व एशिया और ओशिनिया में भारतीय और प्रशांत महासागरों के बीच स्थित है. इंडोनेशिया में 17,000 से अधिक द्वीप हैं.

बता दें कि दिसंबर में भी इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता और मुख्य द्वीप जावा के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए. हालांकि, इस दौरान जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ. भूकंप से राजधानी जकार्ता में गगनचुंबी इमारतें कई सेकेंड तक हिलती रहीं. कुछ इमारतों में निवासियों को बाहर निकालने का आदेश भी जारी किया गया.

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.8 आंकी. इसका केंद्र पश्चिम जावा प्रांत के सिरंजंग-हिलिर से 14 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में 123.7 किलोमीटर की गहराई में था. पश्चिम जावा वही प्रांत है, जहां के सियानजुर शहर में 21 नवंबर को आए 5.6 तीव्रता के भूकंप से कम से कम 334 लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 600 अन्य घायल हो गए थे.

इंडोनेशिया में 2018 में आए भूकंप और सुनामी के बाद सबसे जबरदस्त भूकंप था, जिसमें लगभग 4,340 लोग मारे गए थे. इसकी गहराई भी ज्यादा नहीं थी इंडोनेशिया भूकंप के प्रति बेहद संवेदनशील माना जाता है, लेकिन जकार्ता में इसके झटके कम ही महसूस किए जाते हैं. बता दें कि 27 करोड़ से अधिक की आबादी वाला यह देश यह भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट और सुनामी से जैसी प्राकृतिक आपदाओं से अक्सर प्रभावित होता रहता है.

Read Previous

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा को लेकर आयोग ने किए बड़े बदलाव, पुराना पेपर हटा, अब नए सवालों से होगी परीक्षा

Read Next

Virat Kohli : ‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ का खिताब जीते, कही दिल को छूने वाली बात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *