लालकुंआ में हटाए रेलवे की भूमि से 300 घर, एक मजार व स्कूल भी तोड़ा, हिरासत में लिए गए विरोध करने वाले लोग

Uttarakhand Press News, 20 May 2023: रेलवे विभाग द्वारा पुलिस प्रशासन के सहयोग से नगीना कालोनी में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया इस दौरान ग्रामीणों की पुलिस प्रशासन से तीखी नोकझोक भी हुई। एसपी सिटी सरदार हरबंस सिंह ने बताया कि शुक्रवार को नौ बजे से अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया।

पुलिस ने नगीना कालोनी बचाओं संघर्ष समिति व अन्य संगठनों के 10 लोगों को हिरासत में लिया। जिसके बाद ग्रामीणों ने खुद अपने घरों को खाली करना शुरू कर दिया। शाम तक रेलवे ने तीन जेसीबी की मदद से लगभग सवा हेक्टेयर भूमि से करीब तीन सौ घरों को तोड़ दिया। अतिक्रमण हटाओ अभियान शुक्रवार को भी जारी रहा।

हाई कोर्ट के आदेश के बाद गुरुवार की प्रात: नौ बजे उपजिलाधिकारी मनीष कुमार, एसपी सिटी सरदार हरबंस सिंह ने कोतवाली में पुलिस बल व पीएसी के जवानों की बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिसके बाद 10 बजे जिला प्रशासन व पुलिस की टीम नगीना कालोनी पहुंची।

इस दौरान वहा पहले से प्रदर्शन कर रहे लोगों से उनकी तीखी नोकझोक हुई, जिसपर पुलिस ने नगीना कालोनी बचाओ संघर्ष समिति, महिला एकता केंद्र व आम आदमी पाटी समेत अन्य संगठनों के 10 लोगों को हिरासत में ले लिया। जिसके बाद पुलिस ने जमीन पर लाठियां फटकारी तो भीड़ तीतर बीतर हो गई और रेलवे ने जेसीबी की मदद से मकानों को तोड़ना शुरू कर दिया, जिसे देखकर ग्रामीणों ने अपने घरों को खाली करना शुरू कर दिया।

शाम तक करीब तीन सौ कच्चे व पक्के घरों को तोड़ कर सवा हेक्टेयर रेलवे की जमीन खाली कर दी गई। जिसके बाद एसपी सिटी सरदार हरबंस सिंह के नेतृत्व में कोतवाली में रेलवे, राजस्व व पुलिस विभाग के अधिकारियों व जवानों की बैठक कर अतिक्रमण हटाने की रणनीति बनाई।

चार जेसीबी व दो पोकलेंड से हटाया जाएगा अतिक्रमण:
गुरुवार को अतिक्रमण हटाने वाले चार जेसीबी की धीमी गति को देखते हुए शुक्रवार के अभियान में चार जेसीबी व दो पोकलेंड लगाई गए हैं, ताकि पूरा अतिक्रमण हटाया जा सके। एसपी सिटी सरदार हरबंस सिंह ने बताया कि शुक्रवार को नौ बजे से अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया।

ड्रोन कैमरे से रखी गई अभियान में नजर:
रेलवे द्वारा विरोध व अन्य अप्रिय घटना को मद्देनजर रखते हुए पूरे क्षेत्र में ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही थी। ड्रोन कैमरा पूरे दिन आसमान में मडराता रहा। इसके अलावा रेलवे व जिला प्रशासन द्वारा मोबाइल कैमरों से भी वीडियो बनाई जा रही थी।

एक मजार व स्कूल भी तोड़ा:
अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान टीम द्वारा नगीना कालोनी में स्थापित एक मजार व एक निजी स्कूल को भी तोड़ा गया। इस दौरान विरोध की आशंका को देखते हुए पुलिस बल मुस्तैद रहा। पुलिस प्रशासन द्वारा मजार को तोड़ने की पूरी वीडियो भी बनाई गई। इसके अलावा विद्युत विभाग की टीम द्वारा प्रात: ही क्षेत्र की बिजली काट दी गई थी।

हिरासत में लिए गए विरोध करने वाले लोग:
लालकुआं, नगीना कालोनी बचाओ संघर्ष समिति की अध्यक्षा बिंदु गुप्ता, स्कूल संचालक हनीफ, आम आदमी पार्टी के दीपक पांडे, पुष्पा आर्या, सुनीता, उर्मिला, साजिद, मो अली, पवन राम, राजू को पुलिस ने हिरासत में लिया। जिनकाे शाम को निजी मुचकले में छोड़ दिया गया।

पांच दर्जन अन्य घरों में नोटिस चस्पा:
रेलवे विभाग ने गुरुवार को सेंचुरी पेपर मिल के आवासीय क्षेत्र की दीवार से सटे करीब पांच दर्जन घरों में नोटिस चस्पा कर सात दिन में अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए हैं। अगर ग्रामीणों ने खुद अतिक्रमण नहीं हटाया तो रेलवे द्वारा बलपूर्वक अतिक्रमण हटाया जाएगा।

Read Previous

Uttarakhand: मुस्लिम युवक के साथ भाजपा नेता की बेटी की शादी का कार्ड वायरल, छिड़ा विवाद, सामने आया नेता का बयान और बोले…

Read Next

Haldwani: सड़क किनारे घायल मिला युवक, अस्‍पताल में तोड़ा दम, बहन बोली- हादसा नहीं हत्‍या है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *