Netflix: सस्ता होगा नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन प्लान, कीमतें घटाने जा रही कंपनी

Uttarakhand Press News, 24 February 2023: Netflix ने गुरुवार को कहा कि उसने कुछ देशों में अपनी सब्सक्रिप्शन योजनाओं की कीमतों में कटौती क फैसला किया है। कंपनी कड़ी प्रतिस्पर्धा और बढ़ते उपभोक्ता खर्च के बीच अपने वर्तमान ग्राहकों बनाए रखना चाहती है। इसके अलावा कंपनी की योजना खर्च में अपने नेटवर्क में नए ग्राहकों की संख्या में और बढ़ोतरी करना है।

आपको बता दें कि नेटफ्लिकस 190 से अधिक देशों में संचालित होता है। अमेरिका और कनाडा के बाजारों में सेचुरेशन आ जाने के कारण नेटफ्लिक्स नए अंतरराष्ट्रीय क्षेत्रों में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना चाहता है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने इस खबर की पुष्टि कहा कि हम हमेशा अपने सदस्यों के अनुभव को बेहतर बनाने के तरीके तलाश रहे हैं। हम कुछ देशों में अपनी स्कीम्स को अपडेट कर रहे हैं।

संकट में है नेटफ्लिक्स:
कंपनी के स्टॉक गुरुवार के कारोबार में लगभग 5% गिर गए। दो महीने से अधिक समय में यह कंपनी का सबसे खराब प्रदर्शन था।

पिछले साल स्ट्रीमिंग उद्योग में तीव्र प्रतिस्पर्धा देखी गई। यह उछाल ज्यादातर महामारी से प्रेरित थी। उधर अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों में उपभोक्ताओं ने संभावित मंदी की आशंकाओं की चलते मनोरंजन जैसी चीजों पर कम खर्च करना शुरू कर दिया है, जिससे कंपनियों को अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

इन देशों में कम हुए रेट:
रायटर्स ने वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि कीमतों में कटौती मध्य पूर्व के कुछ देशों, उप-सहारा अफ्रीकी, लैटिन अमेरिका और एशिया की कुछ देशों में हुई है। कटौती के बाद इस ओटीटी प्लेटफॉर्म की मेम्बरशिप फीस आधी हो गई है। आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में नेटफ्लिकस अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर खातों के लिए पासवर्ड साझा करने पर नकेल कसने की योजना बनाई। कंपनी ने 2022 की पहली छमाही में पैरामाउंट+ और डिजनी+ जैसे प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले चौथी तिमाही में लगभग 7.6 मिलियन ग्राहक जोड़े। हालांकि 2022 के आखिरी तीन महीनों में सभी क्षेत्रों में प्रति सदस्यता औसत राजस्व में गिरावट आई है।

Read Previous

हल्द्वानी: दुकान की छत पर नशेड़ी ने जलाई माचिस, लगी आग

Read Next

WHO ने दी चेतावनी: इंसानों में बर्ड फ्लू का खतरा ,जाने इंसान कैसे हो जाते हैं इससे संक्रमित? और क्या है बर्ड फ्लू के लक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *