हल्द्वानी: जंगलात ने 42 दुकानदारों को 15 दिनों में जगह खाली करने का दिया नोटिस, 378 हेक्टेयर से अधिक वन भूमि को कराया खाली

Uttarakhand Press News, 22 May 2023: हल्द्वानी। तराई केंद्रीय वन प्रभाग के हल्द्वानी रेंज की टीम ने एचएन इंटर कॉलेज परिसर में वन भूमि पर बनी 42 दुकानों के मामले में नोटिस दिया है। संबंधित दुकानदारों को 15 दिनों में जगह खाली करने को कहा है। इसके बाद वन विभाग की टीम अग्रिम कार्रवाई करेगी।

60 के दशक में आरक्षित वन भूमि पर एचएन स्कूल खुला था। वन विभाग ने शैक्षणिक कार्य के लिए 12 एकड़ से अधिक भूमि 30 वर्ष के लिए लीज पर दी थी। यह अवधि नब्बे के दशक में पूरी हो गई। इसके बाद लीज नवीनीकरण संबंधी प्रक्रिया पूरी नहीं हुई। इस दौरान भूमि पर दुकानें भी बन गई हैं, बाद में इनकी संख्या 42 तक पहुंच गई। हाल में वन विभाग की टीम ने लीज नवीनीकरण न होने की दशा में पांच एकड़ से अधिक वन भूमि पर कब्जा ले लिया था और तारबाड़ कर दिया था। अब दूसरे चरण में सबंधित परिसर में बनी दुकानों को खाली कराने की तैयारी है। हल्द्वानी रेंज के रेंजर उमेश आर्य ने बताया कि संबंधित दुकानदारों को रविवार को नोटिस दिया है और 15 दिन में जगह खाली करने के निर्देश दिए हैं। संबंधित अवधि के बाद पुलिस-प्रशासन के सहयोग से जंगलात अपने स्थान पर कब्जा प्राप्त करने समेत अग्रिम कार्रवाई करेगा। तराई पूर्वी वन प्रभाग के रनसाली रेंज में दूसरा कब्जा हटाने की तैयारी है। रेंजर महेंद्र रैकुनी कहते हैं कि रेंज में कोई भी धार्मिक अवसंरचना नहीं है।

378 हेक्टेयर से अधिक वन भूमि को खाली कराया:
हल्द्वानी। प्रदेश में अभियान के तहत जंगलात ने 378 हेक्टेयर वन भूमि को खाली कराया हैै। अतिक्रमण हटाओ अभियान के नोडल अधिकारी व मुख्य वन संरक्षक डॉ. पराग मधुकर धकाते कहते हैं कि लगातार अभियान की समीक्षा की जा रही है। करीब सभी जगह प्रभावी कार्रवाई हुई है।

Read Previous

दो हजार की नोटबंदी ने ऐसे बिगाड़ा 4 राज्यों के चुनावों का गणित! जाने पूरा मामला…

Read Next

गुरुग्राम से नैनीताल घूमने आए पर्यटक की अचानक मौत, जाम के कारण समय से नहीं पहुंच सके अस्पताल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *