Udham Singh Nagar News:अब बिना ओटीपी पूछे लोगों के खाते से सीधे रुपये उड़ा रहे हैं साइबर ठग

Uttarakhand Press News, 13 June 2023 रुद्रपुर: साइबर ठगों का जाल दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। अब ठग बिना ओटीपी पूछे लोगों के खाते से सीधे रुपये उड़ा रहे हैं। इसके लिए वह कई तरह के हथकंडों का इस्तेमाल कर लोगों को झांसे में ले रहे हैं और पल भर में खाता खाली कर देते हैं। साइबर पुलिस ने लोगों को ऐसे ठगों से सावधान रहने का निर्देश दिया है। मोबाइल फोन और ई-मेल आईडी का सावधानी पूर्वक इस्तेमाल करने की बात की है।


पहले साइबर ठग लोगों को फोन कर लुभावने ऑफर दे कर उन्हें झांसे में लेते थे और बाद में फोन में आए ओटीपी को पूछ कर खाते से लाखों रुपये की रकम उड़ा देते थे लेकिन अब ऐेसा नहीं हो रहा। अब ठग बिना ओटीपी पूछे सीधे खाते से रुपये उड़ा देते हैं। ठग लोगों की ई-मेल को अपने कब्जे में ले लेते हैं और उसमें आए ओटीपी को चुरा कर खुद ही खाते से रकम उड़ा देते हैं। इसके अलावा वह लोगों ने फोन में अनजान एप डाउनलोड करवा देते हैं और कुछ लिंक भी भेजते हैं। जिससे पूरा फोन उनके कब्जे में हो जाता है। इससे वह आसानी से लोगों के फोन में आए ओटीपी को चुरा कर खाते से रकम उड़ा देते हैं।

पुलिस कार्यालय में मौजूद साइबर सेल में जनवरी से ले कर अब तक इस तरह के 10 से अधिक मामले आए हैं। हालांकि कुछ लोगों को उनकी गई रकम भी वापस हुई है। साइबर पुलिस ने ऐसे ठगों से सावधान रहने का निर्देश दिया है। कुमाऊं साइबर/एसटीएफ थाना सीओ सुमित पांंडे ने बताया कि ऐसी वारदात होने पर तुंरत 1930 में कॉल करे। पीड़ित को रुपये वापस दिलाने का प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा ऐसे ठगों से लोग सावधान रहें।


– ई-मेल आईडी का पासवर्ड हर माह बदलते रहें और मजबूत पासवर्ड बनाएं।
– ई-मेल आईडी में जन्मतिथि और मोबाइल नंबर को पासवर्ड न बनाएं
– अनजान एप को मोबाइल में डाउनलोड न करें।
– मोबाइल में आए अनजान लिंक पर क्लिक न करें।
– किसी भी लुभावने ऑफर और झांसे में न आएं।

Read Previous

NMC ने जारी किए मेडिकल की पढ़ाई के नए नियम अब छात्रों को नौ साल में पूरा करना होगा MBBS कोर्स

Read Next

Uttarakhand Weather: दून में 39.5 डिग्री पहुंचा पारा, टूटा चार साल का रिकॉर्ड, मानसून पहले सताएगी भीषण गर्मी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *